मॉर्गेज और रिफाइनेंस ऑफ़र बहुत हॉट और अच्छी तरह से परिवर्तित करने वाले लीड जनरेशन ऑफ़र हैं, और वे स्थानीय ट्रैफ़िक स्रोतों पर विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करते हैं।

ये लीड जनरेशन ऑफ़र आमतौर पर SOI (सिंगल ऑप्ट-इन) ऑफ़र होते हैं जो उन्हें आसानी से रूपांतरित करते हैं क्योंकि विजिटर्स को रूपांतरण/लीड बनने के लिए केवल अपने ईमेल पते और ज़िप कोड टाइप करने होते हैं।

प्रति लीड भुगतान अधिकतर समय लगभग $15-30 है, जो कि अधिकांश SOI ऑफ़र से अधिक है, इसलिए आपके अभियानों को लाभदायक बनाना आसान है।

अपने ट्रैफ़िक प्रकार के लिए सर्वोत्तम ऑफ़र चुनना भी बहुत महत्वपूर्ण है। सिर्फ ऑफर पेआउट को देखना ही काफी नहीं होगा। यह एक अच्छा ऑफर होना चाहिए, एक अच्छे ऑफर पेज के साथ जो रूपांतरित हो। क्योंकि यदि ऑफ़र बेकार है, तो भुगतान कितना भी अधिक क्यों न हो, आप इसे लाभदायक नहीं बना पाएंगे।

इसलिए मैं हमेशा ClickDealer को ही चुनता हूं, जब भी इस तरह के ऑफर्स की बात आती है।

ClickDealer

ClickDealer यहाँ सबसे अच्छे एफिलिएट नेटवर्कों में से एक है। उनके पास सर्वश्रेष्ठ लीड जनरेशन ऑफ़र हैं जो लगभग सभी प्रकार के ट्रैफ़िक के साथ बहुत अच्छी तरह से रूपांतरित होते हैं। उनकी सहायता टीम भी उत्कृष्ट है, वे आपकी सहायता के लिए हमेशा उपलब्ध हैं। यहाँ सबसे अच्छे एफिलिएट नेटवर्कों में से एक है। उनके पास सर्वश्रेष्ठ लीड जनरेशन ऑफ़र हैं जो लगभग सभी प्रकार के ट्रैफ़िक के साथ बहुत अच्छी तरह से रूपांतरित होते हैं। उनकी सहायता टीम भी उत्कृष्ट है, वे आपकी सहायता के लिए हमेशा उपलब्ध हैं।

जब आप साइन अप करेंगे, तो आपको एक समर्पित एफिलिएट मैनेजर मिलेगा जो आपको अपना खाता सेट अप करने, आपकी पोस्टबैक सेट करने में मदद करेगा और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अपने ट्रैफ़िक प्रकार के लिए सर्वोत्तम ऑफ़र चुनने में मदद करेगा।

इसलिए एक बार साइन अप करने के बाद, अपने एफिलिएट मैनेजर से आपको स्थानीय ट्रैफ़िक के लिए सर्वोत्तम मॉर्गेज ऑफर देने के लिए कहें। जब आपके पास अपना होगा, तो मैं अधिकतर जासूसी उपकरणों का उपयोग करने का सुझाव दूंगा, यह देखने के लिए कि किस प्रकार के ऑफर पेज और विज्ञापन मॉर्गेज ऑफ़र के लिए सबसे अच्छा कर रहे हैं।

सर्वश्रेष्ठ विज्ञापन और लैंडर ढूँढना

हम ऐसा करने के लिए Adplexity Native का उपयोग करने जा रहे हैं, सिर्फ इसलिए क्योंकि मुझे लगता है कि Adplexity नंबर एक जासूसी उपकरण है। उनके पास हर तरह के ट्रैफिक के लिए टूल्स हैं, लेकिन इस बार हमें सिर्फ स्थानीय की जरूरत है।

एक बार जब आप अपने Adplexity अकाउंट में लॉग इन कर लेते हैं, तो आपको लैंडिंग पेजों पर कीवर्ड द्वारा सर्च का चयन करना होगा, और ”मॉर्गेज” या ”रिफाइनेंस” सर्च करना होगा।

फिर आप मॉर्गेज ऑफर्स का प्रचार करने वाले सभी प्रकार के विज्ञापन देखेंगे। प्रक्रिया को तेज करने और सर्वोत्तम विज्ञापन और लैंडर खोजने के लिए, बस सबसे अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के अनुसार विज्ञापनों को क्रमबद्ध करें।

फिर आप यह देखने के लिए परिणामों पर क्लिक करके ब्राउज़ कर सकते हैं कि कौन से एंगल, विज्ञापन और लैंडर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। सबसे आसान तरीका यह है कि आप सबसे पहले देखे जाने के अनुसार 5 या 10 मॉर्गेज विज्ञापनों की जाँच करें, यदि आपने इसे सबसे अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के अनुसार क्रमबद्ध किया है, तो वे सबसे अच्छे हैं।

अगर आप, आपको मिले लैंडर को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो लैंडिंग पेज सेक्शन में जाएं और डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

फिर आपको अपने ऑफ़र से मेल खाने के लिए अपने लैंडिंग पेज पर ऑफ़र लिंक और ऑफ़र नामों को संपादित करने की आवश्यकता होगी, और मैं आपको अपना यूनिक लैंडर बनाने के लिए शीर्षकों और तस्वीरों को बदलने की भी सलाह देता हूं।

अपने विज्ञापनों के लिए भी यही काम करें। Adplexity में आपको मिलने वाले शीर्ष विज्ञापनों से प्रेरणा प्राप्त करें, और अपने लिए उनके बहुत समान दिखने वाली तस्वीरें बनाएं।

ट्रैफ़िक स्रोतों को चुनने के लिए Adplexity भी अच्छा है। बस ट्रैफ़िक स्रोत अनुभाग तक नीचे स्क्रॉल करें और आप देखेंगे कि मॉर्गेज ऑफ़र के लिए कौन से मूल स्रोत सबसे लोकप्रिय हैं।

जैसा कि आप देख सकते हैं कि अभी RevContent सबसे लोकप्रिय है, इसलिए हम Revcontent पर अभियान चलाने जा रहे हैं।

एक बार जब आपका लैंडर तैयार हो जाए, और आपका चुना हुआ ट्रैफ़िक स्रोत हो, तो आप ट्रैकिंग सेट कर सकते हैं।

अभियान ट्रैकिंग

अपने अभियान को ठीक से ट्रैक करना महत्वपूर्ण है, यह एफिलिएट मार्केटिंग में सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। यदि आप अपने अभियानों को ट्रैक नहीं करते हैं, तो आपको महत्वपूर्ण डेटा प्राप्त नहीं होगा जो आपके अभियानों को अनुकूलित करने में सक्षम होने के लिए आवश्यक है।

यदि आप अपने अभियानों को अनुकूलित नहीं कर सकते हैं, तो आप उन्हें लाभदायक नहीं बना पाएंगे।

इसका पहला कारण यह है कि जब आप स्थानीय ट्रैफ़िक स्रोतों पर अभियान चला रहे होते हैं, तो आपके विज्ञापन सैकड़ों विभिन्न वेबसाइटों और प्लेसमेंट पर दिखाए जाएंगे और यदि आप अपने अभियानों/विज्ञापनों को ट्रैक नहीं करते हैं, तो आप यह कभी नहीं जान पाएंगे कि इनमें से कौन से अच्छा कर रहे हैं और कौन से आपके पैसे बर्बाद कर रहे हैं।

मेरा पसंदीदा अभियान ट्रैकिंग टूल Redtrackहै।

Redtrackसेट करना आसान है, आपको बस कुछ साधारण चीजें सेट करने की जरूरत है और आप आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं।

तो सबसे पहले अपना लैंडिंग पेज जोड़ें।

आपको बस अपने लैंडर को नाम देना है, और उसका URL जोड़ना है और बस हो गया। इसके बाद आपको ऑफर स्रोत (एफिलिएट नेटवर्क) को जोड़ना होगा जो इस मामले में ClickDealer है।

फिर आपको ऑफर भी जोड़ना होगा।

यहां आपको ऑफ़र के नाम में टाइप करना होगा, अपने ऑफ़र स्रोत के रूप में ClickDealer का चयन करना होगा, और ” [insert_offer_url_here]’‘ टेक्स्ट को अपने यूनिक ऑफ़र लिंक से बदलना होगा। &s2={clickid} को न छुएँ, इसे वैसे ही छोड़ दें, यह सही ClickID पैरामीटर है जिसे ClickDealer को पास कर दिया जाएगा।

अगला चरण आपके ट्रैफ़िक स्रोत को जोड़ना है। हमारे मामले में यह Revcontent है इसलिए Traffic Sources पर क्लिक करें और Revcontent चुनें।

जब आपके पास यह सब हो, तो आप अपना ट्रैकिंग अभियान बना सकते हैं।

पहले अपने अभियान को नाम दें, फिर अपने ट्रैफ़िक स्रोत का चयन करें, और उसके बाद आप अपना लैंडिंग पेज और ऑफ़र चुनकर अपना फ़नल सेट कर सकते हैं।

यदि आप लैंडर्स को split test करना चाहते हैं, तो बस और जोड़ने के लिए +Lander बटन पर क्लिक करें, और Redtrackआपके लिए उनका split test कर देगा। यदि आप कर सकते हैं, तो मेरा सुझाव है कि आप कम से कम 2 लैंडिंग पेजों से शुरुआत करें।

फिर अपना अभियान सेव करेंऔर बस हो गया।

RevContent पर अपना अभियान शुरू करना

अपना पहला RevContent अभियान बनाने के लिए, अपने खाते में लॉग इन करें और Create A Campaign Boost पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको अपने अभियान को नाम देना होगा, मूल्य निर्धारण मॉडल, बोली राशि और अपने दैनिक बजट का चयन करना होगा।

टार्गेटिंग सेक्शन में Native चुनें, अपना लक्षित देश चुनें, और मैं आपको अपने ClickDealer प्रतिनिधि से यह पूछने की भी सलाह देता हूं कि क्या वे आपको सबसे अधिक रूपांतरित राज्यों वाले ज़िप कोड की सूची दे सकते हैं। फिर ज़िप कोड टार्गेटिंग सेक्शन पर अपनी सूची को CSV के रूप में अपलोड करें।

इसके बाद उन उपकरणों और भाषाओं का चयन करें जिन्हें आप लक्षित करना चाहते हैं।

यदि आप डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों उपकरणों को लक्षित करना चाहते हैं, तो उनके लिए अलग-अलग अभियान बनाएं। एक केवल डेस्कटॉप के लिए और एक केवल मोबाइल के लिए।

फिर आपको UTM ट्रैकिंग सेट करनी होगी। तो Redtrackपर जाएं, अपना अभियान चुनें और लिंक को कॉपी करें

लिंक को नोटपैड में पेस्ट करें, और अपने यूआरएल में ”?” के बाद की हर चीज को कॉपी करें।

इस तरह:

और इसे Revcontent में UTM ट्रैकिंग बॉक्स में पेस्ट करें।

फिर आप अपने विज्ञापन बना सकते हैं। तो पहले उस नोटपैड पर वापस जाएं जहां आपका Redtrackलिंक है, और अब लिंक के केवल पहले भाग को ”?” तक कॉपी करें।

और इसे Revcontent में Destination URL बॉक्स में पेस्ट करें।

फिर आप शीर्षक अनुभाग में अपना विज्ञापन टेक्स्ट जोड़ सकते हैं, और आपका ब्रांड नाम (आपकी वेबसाइट का नाम या आप जो कुछ भी चाहते हैं) और अंत में अपनी विज्ञापन तस्वीर अपलोड कर सकते हैं और सबमिट पर क्लिक कर सकते हैं।

तो बस इतना ही है।

अभियान अनुकूलन

जब आपका अभियान लाइव हो जाता है, तो अनुकूलन शुरू करने से पहले आपको कुछ डेटा प्राप्त करने के लिए कुछ समय इंतजार करना होगा। यह आपके दैनिक बजट पर भी निर्भर करता है, लेकिन मैं आमतौर पर यह सुनिश्चित करने के लिए 1-2 दिन प्रतीक्षा करना पसंद करता हूं कि मुझे अनुकूलन के लिए पर्याप्त डेटा मिल गया है।

आरंभ करने के लिए, Redtrackपर जाएं, अपना अभियान चुनें, और रिपोर्ट आइकन पर क्लिक करें।

फिर रिपोर्ट जांचें और प्लेसमेंट पर डेटा का विश्लेषण शुरू करें।

बिना कोई रूपांतरण लाए ऑफ़र पेआउट से अधिक खर्च करवाने वाले सभी विजेट बंद कर दें। जितनी जल्दी हो सके खराब प्लेसमेंट से छुटकारा पाने के लिए इस चरण को नियमित रूप से हर दिन दोहराएं।

फिर अपने लैंडिंग पेजों के प्रदर्शन की जांच करें।

यदि आपने 2 या अधिक लैंडिंग पेजों के साथ शुरुआत की है, तो एक-दूसरे के विरुद्ध आँकड़ों की जाँच करें। देखें कि किनको सबसे अधिक क्लिक और रूपांतरण प्राप्त हुए, और LP CTR (Lander Click Through Rate) पर भी नजर रखें।

फिर अपने विज्ञापनों का प्रदर्शन भी जांचें।

यहाँ भी वही करें, अपने विज्ञापनों की एक दूसरे से तुलना करें और यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि कौन सा अच्छा है और कौन सा बुरा। बुरे वालों को रोक दें और अच्छे को चालू रखें।

यदि आपको कोई महत्वपूर्ण संकेत नहीं मिलता है कि एक, दूसरे से बेहतर है, तो चिंता न करें, इसका मतलब है कि आपको अधिक डेटा की आवश्यकता है, इसलिए बस उन्हें कुछ और दिनों तक चालू रखें और फिर दोबारा जांचें।

फिर यह भी जांचें कि कौन से उपकरण बेहतर कर रहे हैं, मोबाइल या डेस्कटॉप। एक बार जब आपको पता चल जाता है, तो आप गहराई तक जा सकते हैं और ब्राउज़र प्रकार, ऑपरेटिंग सिस्टम आदि को अनुकूलित कर सकते हैं।

विजयी अभियानों का विस्तार

एक बार जब आप अपना विजेता विज्ञापन/लैंडर/प्लेसमेंट संयोजन ढूंढ लेते हैं और अंत में आपको कुछ लाभ दिखाई देता है, तो आपको विस्तार शुरू करने की आवश्यकता है। आप अपने दैनिक बजट को बढ़ाने जैसे छोटे समायोजनों के साथ शुरुआत कर सकते हैं, या अपने लाभदायक प्लेसमेंट पर बोलियां बढ़ा सकते हैं।

जब आप ऐसा करते हैं तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपने अभियानों के प्रदर्शन की निगरानी करनी होगी कि समायोजन के बाद भी यह लाभदायक बना रहे। यदि नहीं, तो अपनी बोलियों को थोड़ा कम करने का प्रयास करें और देखें कि क्या होता है।

आपको एक whitelist अभियान शुरू करने का भी प्रयास करना चाहिए, जो केवल आपके सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्लेसमेंट को लक्षित करता हो।

और भी अधिक विस्तार के लिए, उसी अभियान को अन्य स्थानीय ट्रैफ़िक स्रोतों पर भी उन्हीं क्रिएटिव के साथ लॉन्च करने का प्रयास करें।