इस गाइड में मैं आपको यह दिखाने जा रहा हूं कि ClickDealer ऑफ़र को बढ़ावा देते हुए, Youtube पर सफल सौर अभियान कैसे सेट अप करें और कैसे चलाएं।

जब व्हाइटहैट लीड जनरेशन ऑफ़र को बढ़ावा देने की बात आती है, तो ClickDealer उन सबसे अच्छे CPA नेटवर्क में से एक है जिसके साथ आप काम कर सकते हैं। उनके पास उच्च रूपांतरण दरों और प्रतिस्पर्धी भुगतान के साथ सर्वश्रेष्ठ विशिष्ट लीड जनरेशन ऑफ़र हैं।

ClickDealer

जब मैं ऑफ़र चुन रहा होता हूं, तो मैं हमेशा ClickDealer पर अपने संबद्ध प्रबंधक से यह देखने के लिए कहता हूं कि वे क्या अनुशंसा करते हैं। मेरे प्रतिनिधि ने मुझे बताया कि ऑस्ट्रेलिया में सौर ऑफ़र बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, इसलिए मैंने उनसे Google/Youtube विज्ञापनों के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ सौर ऑफ़र देने के लिए कहा।

यह है ऑफर:

इस ऑफ़र पर भुगतान $32 प्रति लीड है, सबसे अच्छा टारगेट डेमो है पुरुष + महिला 40+, और यह केवल क्वींसलैंड में काम करता है। इसलिए हमारे पास पहले से ही हमारा ClickDealer का टारगेट है।

अगली चीज़ जो हमें चाहिए वह है एक लैंडिंग पेज। आप ClickDealer से डिफ़ॉल्ट लैंडिंग पेज का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन मुझे जो करना पसंद है वह प्रतियोगियों की जासूसी करना, यह देखने के लिए कि किस तरह के लैंडर सबसे अच्छा कर रहे हैं।

जासूसी के लिए मैं Adplexity Native का उपयोग करता हूं।

Adplexity

शुरू करने के लिए, मैं अपने कीवर्ड की खोज करता हूं जोकि ”सौर पैनल” है।

फिर मैंने ऑस्ट्रेलिया को अपने लक्षित देश के रूप में चुना।

उसके बाद मैं सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले लैंडर खोजने के लिए सबसे अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के अनुसार विज्ञापनों को क्रमबद्ध करता हूं।

पहले 5-10 अभियानों की जाँच के बाद, यह मुझे मिला सबसे अच्छा लैंडिंग पेज था:

इसलिए मैं एक ऐसे लैंडिंग पेज का उपयोग करने जा रहा हूं जो यूनिक है लेकिन इससे बहुत मिलता-जुलता है।

एक बार जब मेरा लैंडिंग पेज तैयार और मेरे सर्वर पर अपलोड हो जाए, तो यह ट्रैकिंग सेट करने का समय है।

 

Redtrack के साथ अभियान ट्रैकिंग

Redtrack में ट्रैकिंग अभियान बनाने से पहले, आपको अपना ऑफ़र स्रोत, अपना ऑफ़र, लैंडिंग पेज और अंत में ट्रैफ़िक स्रोत जोड़ना होगा।

ऑफ़र स्रोत जोड़ना

Clickdealer को अपने CPA नेटवर्क (ऑफ़र स्रोत) के रूप में जोड़ने के लिए शीर्ष नेविगेशन बार से ऑफ़र स्रोत (Offer Sources) चुनें और +New पर क्लिक करें

RedTrack

फिर ClickDealer चुनें और हरे रंग के Add बटन पर क्लिक करें।

एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो ऑफ़र पर जाएँ और +New चुनें

इसके बाद आपको अपना ऑफ़र नाम टाइप करना होगा, ऑफ़र स्रोत (ClickDealer) का चयन करना होगा और URL बॉक्स में अपना यूनिक ऑफ़र लिंक जोड़ना होगा, और save पर क्लिक करना होगा।

आपको बस ” [insert_offer_url_here]” को अपने ऑफ़र लिंक से बदलने की आवश्यकता है, और Redtrack स्वचालित रूप से सही ClickDealer clickID पैरामीटर जोड़ देगा जो कि s2={clickid} है

फिर आप अपना ट्रैफ़िक स्रोत जोड़ सकते हैं जो इस मामले में Google Ads है।

ट्रैफ़िक स्रोतों पर जाएं, नया जोड़ें (add new) पर क्लिक करें, Google विज्ञापन ढूंढें और नो-रीडायरेक्ट (no-redirect) ट्रैकिंग संस्करण चुनें।

एक बार यह हो जाए तो, आपका नो-रीडायरेक्ट Redtrack अभियान बनाने का समय आ गया है। शीर्ष मेनू से अभियान (Campaigns) चुनें और +New पर क्लिक करें

फिर अपने अभियान को नाम दें, और ट्रैफ़िक स्रोत चुनें (इस मामले में Google Ads)

फ़नल अनुभाग में अगला, आपको अपने लैंडिंग पेज और अपने ऑफ़र का चयन करना होगा, और सेव (save) पर क्लिक करना होगा।

हम यह सुनिश्चित करने के लिए एक नो-रीडायरेक्ट अभियान का उपयोग करने जा रहे हैं कि यह Google Ads में काम करे।

तो मूल रूप से इसका मतलब है कि आप अपने डिफ़ॉल्ट क्लिक URL को अपने अंतिम लिंक के रूप में उपयोग नहीं करने जा रहे हैं, जैसे कि एक डिफ़ॉल्ट (रीडायरेक्ट) अभियान में:

इसके बजाय आपको नो-रीडायरेक्ट का चयन करना होगा:

फिर नो रीडायरेक्ट स्क्रिप्ट को कॉपी करें और इसे अपने लैंडिंग पेज के हेडर <head> सेक्शन में रखें।

एक बार ऐसा करने के बाद, आप Google Ads में अपने डिफ़ॉल्ट लैंडिंग पेज URL को अपने अंतिम URL के रूप में उपयोग कर सकते हैं, बजाय Redtrack क्लिक url के।

 

Google Ads में अभियान सेटअप

मैं Youtube विज्ञापनों के लिए 2 प्रकार के अभियान सेटअप करने जा रहा हूँ, एक है स्किप करने योग्य इन-स्ट्रीम विज्ञापन, और डिस्कवरी विज्ञापन भी।

 

स्किप करने योग्य इन-स्ट्रीम विज्ञापन

सबसे पहले हम Youtube पर स्किपपल इन-स्ट्रीम विज्ञापन सेटअप करने जा रहे हैं। आरंभ करने के लिए Google Ads पर जाएं, नया अभियान (New Campaign) क्लिक करें और लीड चुनें।

फिर वीडियो चुनें और जारी रखें ( continue) पर क्लिक करें।

फिर अपने अभियान को नाम दें, एक बिड रणनीति चुनें और अपना दैनिक बजट निर्धारित करें।

आगे अपना लक्षित देश चुनें, जो हमारे मामले में ऑस्ट्रेलिया है।

जैसा कि ClickDealer ने सुझाव दिया है, जनसांख्यिकी में हम पुरुष + महिला 45+ को लक्षित करने जा रहे हैं।

मैं सबसे लोकप्रिय Youtube चैनलों की एक सूची बनाने जा रहा हूँ जो हमारे विषय क्षेत्र से संबंधित हैं, और हमारे अभियान में केवल उन youtube चैनलों को लक्षित करें।

फिर हमें अपना वीडियो विज्ञापन youtube पर अपलोड करना होगा और लिंक को Youtube वीडियो बॉक्स में जोड़ना होगा।

फिर अपना अंतिम URL और अपने विज्ञापन टेक्स्ट जोड़ें। और कार्रवाई के लिए कॉल करें।

 

डिस्कवरी विज्ञापन

इसके बाद मैं यूट्यूब पर एक डिस्कवरी अभियानभी लॉन्च करने जा रहा हूं। ये YouTube सर्च पर और वीडियो के आगे दिखने वाले सर्च विज्ञापन हैं।

वे इस तरह दिखते हैं:

उन्हें सेट करने के लिए, बिना लक्ष्य वाला अभियान शुरू करें और निर्माण प्रक्रिया के दौरान डिस्कवरी विज्ञापन चुनें।

फिर आपको कीवर्ड रिसर्च (Google कीवर्ड प्लानर का उपयोग करके) करना होगा और अपने कीवर्ड्स को टारगेट में जोड़ना होगा ताकि वे केवल वहीं दिखाई दें।

शुरुआत के लिए आपके ऑफ़र की शर्तों के आधार पर (यदि ऑफ़र में एक लंबा फॉर्म है जिसे भरने की आवश्यकता है), तो केवल डेस्कटॉप को लक्षित करें क्योंकि छोटी स्क्रीन पर यह रूपांतरित करना मुश्किल है, खासकर वृद्ध लोगों के लिए, जो छोटी मोबाइल स्क्रीन पर टाइप नहीं कर सकते या पढ़ नहीं सकते हैं!

जनसांख्यिकी के लिए हम पिछले अभियान की तरह ही ClickDealer के सुझाव के अनुसार पुरुष+महिला 45+ को लक्षित करने जा रहे हैं।

 

अपने अभियान का अनुकूलन कैसे शुरू करें

एक बार जब आपका अभियान लाइव हो जाता है, तो आपको अपने आँकड़ों पर नज़र रखने और पर्याप्त ट्रैफ़िक मिलने पर उसे अनुकूलित करने की आवश्यकता होती है। आमतौर पर आप इसे अपने विज्ञापन चलाने के 1-2 दिनों के बाद शुरू कर सकते हैं, लेकिन यह आपके दैनिक बजट पर भी निर्भर करता है।

खोज अभियान के लिए मेरा सुझाव है कि आप कम से कम 5 अलग-अलग विज्ञापनों से शुरुआत करें, ताकि आप उनकी एक दूसरे से तुलना कर सकें और सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले विज्ञापनों के आधार पर उन्हें अनुकूलित कर सकें।

यह देखने के लिए कि आपका ट्रैफ़िक कहां से आ रहा है, प्लेसमेंट (placement) के प्रदर्शन की भी जांच करें और उन प्लेसमेंट को अलग करें जो आपके अनुसार काम नहीं कर रहे हैं।

आपको अपनी जनसांख्यिकी पर भी ध्यान देना चाहिए, अपने आँकड़ों का विश्लेषण करना चाहिए और यह देखना चाहिए कि कौन से आयु समूह, लिंग आदि सर्वोत्तम परिणाम ला रहे हैं और उस डेटा के आधार पर अपना अभियान अनुकूलित करें।